Facebook पर करते हो ये काम तो आज ही बंद कर दें, नहीं तो अकाउंट बंद हो जायेगा

दोस्तों आजकल लोग Facebook का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते हैं | फोटो, विडियो शेयर करना और रील्स देखने या डालना आदि कामो के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन छोटी सी गलती की बजह से उनका अकाउंट ही ब्लॉक या डिलीट हो सकता हैं | आइये जानते हैं……..

facebook tips and tricks

किसी को निशाना बनाकर उसके खिलाफ पोस्ट लिखना 

दोस्तों फेसबुक पर आप किसी व्यक्ति, लोगो के समूहों या स्थान (शहर या छोटे स्थान) के विरुद्ध हिंसा करने के उधेश्य वाले वयान शेयर नहीं कर सकते | इसके अलावा आप किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की धमकी नहीं दे सकते हैं | इसके अलावा उपहार / पैसे मांगना या किसी ख़ास हथियार का उल्लेख या चित्र या हथियार बेचने का ऑफर या उसे खरीदने के लिए कहना | ऐसे पोस्ट फेसबुक पर नहीं करने चाहिए, नहीं तो आपका भी अकाउंट ब्लॉक हो सकता हैं |

आतंक से जुड़े कंटेंट 

किसी आतंकवादी गतिविधि, संगठित होकर नफरत फैलाना, सामूहिक या क्रमिक हत्याएं, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधि, इन गतिविधियों में शामिल समूहों, नेताओं या लोगों के प्रति समर्थन दिखाने वाली या इनका गुणगान करने वाली सामग्री को भी फेसबुक डिलीट कर देता है और यदि ऐसे पेज और अकाउंट के खिलाफ शिकायत होती है तो अकाउंट और पेज ब्लॉक भी किया जा सकता है।

तस्करी

फेसबुक पर निर्माताओं और रिटेलर द्वारा गैर-चिकित्सीय दवाओं, फार्मास्यूटिकल दवाओं और गांजे को खरीदने, बेचने या उनका व्यापार किए जाने पर बैन है। इसके अलावा लोगों के बीच बंदूकों के हिस्सों या गोला-बारूद सहित, बंदूकों की खरीदारी, बिक्री, उपहार, आदान-प्रदान और उनके स्थानांतरण पर भी प्रतिबंधित है।

अपराध को बढ़ावा देना

फेसबुक हिंसक अपराध, चोरी और/या धोखाधड़ी को प्रोत्साहित करने या उसका प्रचार करने से लोगों को बैन करता हैं। इसके अलावा लोगों के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कृत्य, शिकार, मछली पकड़ने, धार्मिक बलि या भोजन पकाने/तैयार करने के मामलों के अतिरिक्त पशुओं के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कार्य, लुप्त हो रही प्रजातियों का अवैध शिकार करना या उनके अंगों को बेचना, पशुओं बनाम पशुओं की लड़ाई का आयोजन, चोरी, गुंडागर्दी या संपत्ति को हानि पहुंचाना, धोखाधड़ी और मानव तस्की से जुड़े अकाउंट को भी फेसबुक ब्लॉक करता है।

नुकसान के उद्देश्य

फेसबुक उन आपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखता है और उन्हें रोकता है जिनका उद्देश्य लोगों, व्यवसायों या पशुओं को नुकसान पहुंचाना हो या जिसके द्वारा ऐसा किए जाने की संभावना हो। हालांकि यदि आप खाने कि लिहाज से मुर्गा को काट रहे हैं तो फेसबुक को इस पर कोई आपत्ति नहीं है।

 

 

इन्हें भी पढ़ सकते हैं -:

 

 

Leave a Comment